बिज़नेस में सफल कैसे हों?

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आज व्यवसाय में सफल होने के लिए, आपको लचीला होना चाहिए और एक  अच्छी योजना और संगठनात्मक कौशल का होना भी बहुत जरुरी है। ज्यादातर लोग यह सोचकर व्यवसाय शुरू करते हैं कि वे अपने कंप्यूटर चालू करेंगे या अपने दरवाजे खोलेंगे और पैसा कमाना शुरू कर देंगे। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है – किसी व्यवसाय में पैसा कमाना उनके विचार से कहीं अधिक कठिन है।

बिज़नेस में सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक कदमों की योजना बनाकर अपने व्यावसायिक उपक्रमों में लाभ ले सकते हैं।

की फीचर्स –

व्यवसाय शुरू करने के लिए एनालिटिकल थिंकिंग/ विश्लेषणात्मक सोच, निर्धारित संगठन और डिटेल्ड रिकॉर्ड हिस्ट्री/ बुक कीपिंग रखने की आवश्यकता होती है।

अपनी कम्पीटीशन के बारे में जागरूक होना और उनकी सफल रणनीति में उचित सुधार करना महत्वपूर्ण है।

आप अपना व्यवसाय स्थापित करते समय अपने निजी जीवन में बलिदान करने के लिए तैयार रहें।

अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा प्रदान करने, उनकी वफादारी हासिल करने और अपने व्यवसाय को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

सुनिश्चित करें कि न केवल व्यवसाय लॉन्च के लिए तैयार है, बल्कि आप खुद को भी हमेशा प्रिपेयर रखें।

 

आप चाहे कोई भी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, निम्नलिखित टिप्स/ युक्तियों का उपयोग करके आप अपने उद्यम में सफल हो सकते हैं:-

 

ऑर्गनाइज़्ड होना

व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने के लिए आपको वेल ऑर्गनाइज़्ड होने की आवश्यकता है। यह आपको, कार्यों को समय पर पूरा करने और किए जाने वाले कामों में शीर्ष पर बने रहने में मदद करेगा। ऑर्गनाइज़्ड होने का एक अच्छा तरीका यह है कि  प्रत्येक दिन एक टू-डू सूची बनाना है। जैसे ही आप प्रत्येक आइटम को पूरा करते हैं, इसे अपनी सूची में चेक करे और टिक लगाये। यह सुनिश्चित करेगा कि आप कुछ भी नहीं भूल रहे हैं और उन सभी कार्यों को पूरा कर रहे हैं जो आपके व्यवसाय के  के लिए आवश्यक हैं।

 

विस्तृत रिकॉर्ड रखें (स्ट्रांग बुक कीपिंग/ एकाउंटिंग)

सभी सफल व्यवसाय विस्तृत रिकॉर्ड रखते हैं। ऐसा करने से, आपको पता चल जाएगा कि-

आपका व्यवसाय आर्थिक रूप से कहां खड़ा है?

और आपको किन संभावित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है?

बस इसे जानने से आपको उन चुनौतियों से पार पाने के लिए रणनीति बनाने का समय मिल जाता है।

आजकल अधिकांश बिज़नेस रिकॉर्ड के दो सेट रखने पर जोर दे रहे हैं:

एक भौतिक और एक क्लाउड/ इंटरनेट  में।

लगातार अपलोड और बैकअप किए जाने वाले रिकॉर्ड होने से, किसी व्यवसाय को अब अपना डेटा खोने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

 

अपनी प्रतिस्पर्धा/ कॉम्पिटिशन का विश्लेषण करें

कॉम्पिटिशन सर्वोत्तम परिणाम देती है। सफल होने के लिए, आप अपने प्रतिस्पर्धियों से अध्ययन करने और सीखने से डरना नहीं चाहिये। आखिरकार, वे कुछ सही कर रहे होंगे जिसे आप अपने व्यवसाय में लागू करके अधिक पैसा कमा सकते हैं।

आप प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण कैसे करते हैं, यह अलग-अलग बिज़नेस सेक्टरों के बीच अलग-अलग होगा।

यदि आप एक रेस्तरां के मालिक हैं, तो आप आसानी से अपने प्रतियोगिता के रेस्तरां में भोजन कर सकते हैं, अन्य ग्राहकों से पूछ सकते हैं कि वे क्या सोचते हैं, और इस तरह से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हालाँकि, आप एक ऐसी कंपनी हो सकते हैं जिसकी आपके कंपीटीटर/ प्रतिस्पर्धियों तक अधिक सीमित पहुंच हो, जैसे कि एक केमिकल कंपनी। उस स्थिति में, आप एक व्यावसायिक पेशेवर एकाउंटेंट के साथ काम करेंगे ताकि आप किसी भी वित्तीय जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकें।

 

बिज़नेस में रिस्क और रिवार्ड्स को समझें

कॅल्क्युलेटेड रिस्क लेना बिजनेस के सफल होने की कुंजी है। जो आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद करता है। इसके लिए आप अपने आप से एक प्रश्न पूछ सकते हैं कि -“आपके डिसीजन का नकारात्मक पक्ष क्या है?”

यदि आप इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आप जानते हैं कि सबसे खराब स्थिति क्या हो सकती है। यह ज्ञान आपको कॅल्क्युलेटेड रिस्क लेने की अनुमति देगा जो आपको जबरदस्त रिवार्ड्स/ प्रॉफ़िट्स दे सकते हैं ।

 

आपके व्यवसाय को कब और कहाँ शुरू करना है, इसके बारे में भी यह काफी सहायक है। उदाहरण के लिए, 2020 में COVID के दौरान आपको एक अवसर प्रदान करता है।

उदाहरण के लिए, फेस मास्क का निर्माण और बिक्री ?  या

एक नया रेस्तरां खोलना- जब कि सोशल डिस्टेंसिंग और कस्टमर्स की सिर्फ सीमित संख्या में बैठने की अनुमति थी ?

तो आप कॅल्क्युलेटेड रिस्क को ध्यान में रखते हुए निर्णय ले सकते हैं।

 

क्रिएटिव बनें

हमेशा अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने और उसे प्रतिस्पर्धा से अलग दिखाने के तरीकों की तलाश में रहें। पहचानें कि आप सब कुछ नहीं जानते हैं और अपने व्यवसाय के लिए नए विचारों और विभिन्न दृष्टिकोणों के लिए खुले रहें।

कई आउटलेट हैं जो अतिरिक्त रेवेनुए/ सेल्स का कारण बन सकते हैं। उदाहरण के लिए अमेज़ॅन को लें। कंपनी ने एक बुकसेलर के रूप में शुरुआत की और एक ईकामर्स दिग्गज के रूप में विकसित हुई। बहुत से लोगों को यह उम्मीद नहीं थी कि अमेज़ॅन के पैसे कमाने के प्रमुख तरीकों में से एक इसके वेब सर्विसेज डिवीजन के माध्यम से है।

 

फोकस्ड रहें

पुरानी कहावत “सहज पके सो मीठा होय ” यहाँ लागू होता है। सिर्फ इसलिए कि आप एक व्यवसाय खोलते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप तुरंत पैसा कमाना शुरू कर देंगे। लोगों को/ कस्टमर्स को अपने बारे में बताने एवं समझने में समय लगता है, इसलिए अपने शार्ट टर्म गोल्स को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें।

कई छोटे व्यवसाय के मालिक शुरूआत में कुछ वर्षों के लिए लाभ भी नहीं देखते हैं, जबकि वे अपने राजस्व का उपयोग निवेश लागतों की भरपाई के लिए करते हैं। इसे “रेड जोन” कहा जाता है। जब आप लाभदायक होते हैं और ऋण और स्टाफ सैलरी को कवर करने के लिए आपको खर्च करने की आवश्यकता से अधिक कमाते हैं, तो इसे “ब्लैक जोन” कहा जाता है।

ध्यान दें – यदि व्यवसाय पर्याप्त अवधि के बाद भी लाभ नहीं कमा रहा है, तो यह देखा जाता है कि क्या उत्पाद या सेवा में कोई कमी है, या मार्केट/ बाजार में डिमांड के कमी आयी है ? या कोई और कारण है।

 

सैक्रिफाइस के लिए तैयार रहें –

एक व्यवसाय शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत की जरुरत होती है, लेकिन आपको हमेशा सैक्रिफाइस के लिए भी तैयार रहना पड़ता है। कई मामलों में आपको जॉब से अधिक समय देना होगा, जिसका अर्थ हो सकता है कि सफल होने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ कम समय बिताना पड़ सकता है।

एक कहावत है कि व्यापार मालिकों के लिए कोई वीकेंड नहीं होता और कोई अवकाश नहीं है, यह उन लोगों के लिए सच हो सकता है जो अपना व्यवसाय करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। फुल टाइम एम्प्लॉयमेंट में कुछ भी गलत नहीं है और कुछ व्यवसाय के मालिक एक लाभदायक व्यवसाय को शुरू करने और उसे बनाए रखने के लिए आवश्यक बलिदानों की वास्तविक लागत को अंडर एस्टीमेट करते हैं।

 

बेस्ट सर्विस प्रदान करें

ऐसे कई सफल व्यवसाय हैं जो भूल जाते हैं कि बढ़िया ग्राहक सेवा प्रदान करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने ग्राहकों के लिए बेहतर सेवा प्रदान करते हैं, तो अगली बार जब उन्हें किसी चीज़ की आवश्यकता होगी तो वे आपके कम्पीटीटर के पास जाने के बजाय आपके पास आने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।

आज के हाइली कॉम्पिटेटिव/अति-प्रतिस्पर्धी बिज़नेस एनवायरनमेंट में, सफल और असफल व्यवसाय के के अक्सर अलग-अलग फैक्टर  होते हैं जो व्यवसाय द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा का स्तर होता है। यह वह जगह है जहां  “अंडरसेल और ओवरडिलीवर” वाली बात उपयोग में आती है, और  एक अच्छे जानकार व्यवसाय मालिकों को इसका पालन करना बुद्धिमानी साबित होती है।

 

कंसिस्टेंट रहें

आपके व्यवसाय में कंसिस्टेंसी आपकी कल्पना से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। कंसिस्टेंट होने से आप अवेयरनेस कर सकते हैं, विश्वास बना सकते हैं और अपनी सेवाएं कुशलतापूर्वक और लाभप्रद रूप से डिलीवर कर सकते हैं। इसके बिना, आपका बिज़नेस फेल होने की अधिक संभावना है।

इसलिए सफल व्यवसाय के लिए निरंतरता एक प्रमुख फैक्टर है। आपको दिन-ब-दिन हमेशा बिना रुके करते यह रहना होगा ताकि आप अपने बिज़नेस में सफल हो सकें। इससे लॉन्ग टर्म पॉजिटिव आदतें पैदा होंगी जो आपको लंबे समय तक बिज़नेस को सफल बनाने में मदद करेंगी।

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