![apna khud ka business kaise shuru](https://business.freesamadhan.in/wp-content/uploads/2022/12/apna-khud-ka-business-kaise-shuru-678x381.jpg)
ज्यादातर लोग अपनी जॉब से परेशान हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। वे अपना बॉस खुद बनना चाहते है। लेकिन बेसिक सवाल यह है की अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?
तो इसके लिए सबसे पहले तो आप ये जान लीजिये कि नौकरीपेशा कर्मचारी और व्यवसाय करने वाले के बीच बहुत बड़ा अंतर है। बिजनेसमैन बनने से पहले दो बार सोचें- वर्किंग टाइम, वर्क प्रोफाइल, लाइफस्टाइल, पब्लिक डीलिंग, निवेश, पूंजी, लोन आदि से जुड़ें सवालो के बारे में अच्छी तरह से विचार करें। जो व्यवसाय आप शुरू करना चाहते हैं, बाज़ार में उसकी मांग, व्यवसाय का आकार, निवेश की आवश्यकता और वार्षिक बजट कुछ ऐसे कारक हैं, जिन पर आपको अवश्य विचार करना चाहिए। यदि आप इन सभी सवालों के जवाब के साथ तैयार हैं, तो आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए तैयार हैं।
अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? की अगर बात करें तो अपना खुद का बिजनेस चलाना एक स्ट्रेसफुल, लेकिन ये करियर की और लाइफ की एक अच्छी चॉइस हो सकता है। इसमें आपके टाइम और फोकस की जरूरत पड़ती है। इसके पूरी तरह से जमने से पहले अपने काम को अच्छी सीखें, ताकि आप इसे करने की आदत पड़ जाये। बिजनेस को किस तरह से शुरू करना चाहिए, उसे लेकर काफी सारे अलग तरह के विचार मौजूद हैं।
अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? की शुरुआत करने के लिए नीचे कुछ बेसिक स्टेप्स दिए हुए हैं, तो आप उन्हें फॉलो करके आप खुद के बिज़नेस को अच्छी तरह से चला पाएंगे। तो अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? के स्टेप्स इस प्रकार हैं :-
एक आईडिया सोचें
किसी भी काम को शुरू करने से पहले आपको एक आईडिया की जरूरत होती है। अपने भावी बिज़नेस की स्पष्ट तस्वीर पाने के लिए आप कुछ मार्केट रिसर्च करने की भी कोशिश कर सकते हैं। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसके बारे में आप जुनूनी हों, क्योंकि आपका यह नया व्यवसाय अब से आपका सारा समय और पैसा खर्च करने वाला है।
उन चीजों के बारे में सोच कर एक बिज़नेस आईडिया / प्रोडक्ट या सर्विस जिनकी लोगों को आवश्यकता है और जिसके लिए वे भुगतान करने को तैयार हैं एवं जो आप किसी और से बेहतर प्रदान कर सकते हैं।
संभव है या नहीं ?
सोचिए क्या यह संभव है। बहुत दूर जाने से पहले, इस बारे में सोचें कि आपका विचार कितना प्रैक्टिकल है। क्या यह कुछ ऐसा है जिसके लिए लोग वास्तव में पे /भुगतान करना चाहेंगे?
क्या आप इससे उतना मुनाफा होगा, जितना कि आप इसमें अपना समय लगाएंगे ?
आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप जो बिज़नेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं वो आगे भी कितने समय तक टिकने वाला होगा?
यूनिक बिज़नेस आईडिया
सुनिश्चित करें कि आपका यह बिज़नेस आईडिया यूनिक हो। आपका विचार जो भी हो, बस सुनिश्चित करें कि यह संभव है। यह आपकी प्रतिस्पर्धा से बेहतर प्रदर्शन करने या बेहतर प्रदर्शन करने में आपकी सहायता करेगा, जिससे आपका व्यवसाय अधिक सफल होगा। किसी मौजूदा प्रोडक्ट या सर्विस में थोड़ा सा कुछ अतिरिक्त जोड़ देना ही आपके बिज़नेस को बढ़ाने के लिए काफी नहीं होगा, बल्कि इसके लिए आपको और भी कुछ करने की जरुरत पड़ेगी। इसलिए अपने दिमाग का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें और बिज़नेस बढ़ने के नए नए ट्रिक्स इस्तेमाल करते रहें ! बिज़नेस बढ़ाने/ बिज़नेस ग्रोथ के न्यू ट्रिक्स के लिए आप यहाँ क्लिक कर के हमारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।
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एक बिजनेस प्लान बनाना
आपके बिज़नेस प्लान में, आप जो भी बिज़नेस करना चाहते हैं उस व्यवसाय से जुड़ी सभी जानकारी शामिल होनी चाहिए। यह मूल रूप से आपके बिज़नेस और इसकी ग्रोथ में मदद करने के लिए एक रोड मैप है। बिज़नेस प्लान आपके लाभ का परीक्षण करने और आपकी आर्थिक आवश्यकताओं को समझने में मदद करती है। इसके अलावा, यदि आप व्यवसाय बढ़ाने के उद्देश्यों के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते हैं, तो अच्छी तरह से बिज़नेस प्लान को लोन संस्थानों जैसे कि बैंक या NBFC में जमा करें। एक सही बिज़नेस प्लान/ प्रोजेक्ट रिपोर्ट के लिए एवं व्यवसाय बढ़ाने के उद्देश्यों के लिए बिज़नेस लोन की डिटेल में जानकारी के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।
इस काम में लगने वाली लागत को तय कर लें: आपको किसी भी इन्वेस्टर्स के सामने पेश करने लायक एक सॉलिड बिज़नेस प्लान की जरूरत पड़ेगी और इसके ऊपर लगने वाली लागत को निर्धारित करना भी जरुरी होता है। ये आपको एक आउटलाइन बनाकर ये तय करने में भी आपकी मदद करेगा कि आपको उस प्रोडक्ट को बनाने में या आपके द्वारा सोची हुई सर्विस को ऑफर करने के लिए कितने फंडस / पैसों/ इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। इसमें प्रोडक्शन कॉस्ट, शिपिंग्स, टैक्स, वर्कर्स की सैलरी, ऑफिस (काम करने की जगह) का रेंट आदि सब शामिल है। ये आपको ये तय करने में बहुत बड़ी भूमिका अदा करेगी कि आपको आपके बिजनेस से कितना प्रॉफ़िट मिलने वाला है।
बिज़नेस लोकेशन/ स्थान तय करें
बिज़नेस के लिए लोकेशन सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है जो एक व्यवसायिक लेता है, क्योंकि यह व्यवसाय का भविष्य तय करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने बिज़नेस की फिजिकल प्रेसेंस (भौतिक उपस्थिति) स्थापित करने के लिए, दो बातों पर विचार करना चाहिए। पहला ग्राहकों के उद्देश्य के लिए उनकी आवश्यकता और दूसरा मार्केट / शॉपिंग मॉल। यह नेटवर्किंग के अवसरों और कस्टमर/ ग्राहक आधार को बढ़ाता है।
मार्केट (रिसर्च और मार्केट एनालिसिस)
सबसे महत्वपूर्ण कारक जो किसी व्यवसाय को सफल या असफल बनाता है। वह है बिज़नेस पर रिसर्च और मार्केट एनालिसिस। तो अपने पोटेन्शियल मार्केट के बारे में निर्धारित कुछ बेसिक चीजों का विश्लेषण करें। सुनिश्चित करें कि आप जो बिज़नेस शुरू करन वाले हैं, उसकी मार्केट में कितनी मांग है और क्या ये बिज़नेस अन्य व्यापारियों द्वारा पहले से ही शुरू किया गया है। मतलब कि आपके इस बिज़नेस के कितने कॉम्पिटिटर हैं ? व्यवसाय करने के कॉम्पिटिटर/प्रतियोगियों और उनकी शैली को ढूंढें और जान लें, समझ लें। अपने बिज़नेस से जुड़े प्रोडक्ट, कच्चे माल, मशीनरी, उपकरण, आदि की मांग को पूरा करने के लिए सप्लायर की जानकारी , उनके कॉन्टेक्ट्स भी पता कर लें। बाज़ार में पहले से ही बेचे गए प्रॉडक्ट के खर्च और कीमतों को ट्रैक करें और अनुमान लगाए कि इस बिज़नेस में कितना लाभ हो सकता है।
बिज़नेस बैरियर्स / चैलेंजेस
अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें या अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए, बिज़नेस बैरियर्स / चैलेंजेस के बारे में भी सोचें।आपको अपने बिजनेस को चलाते रहने के बीच में आने वाली सारी रुकावटों या परेशानियों का सामना करने के लिए, पहले से ही प्लान तैयार करके रखना चाहिए ताकि आपका बिज़नेस स्मूथली चल सके ।
अपने बिज़नेस के काम्पिटिशन के बारे में भी सोचें। अगर उनके मार्केट शेयर या प्रोडक्ट ऑफरिंग बहुत स्ट्रॉंग और स्टेबल हैं, तो फिर आपको मार्केट में अपनी पकड़ बनाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कोई भी इंसान एक ऐसे प्रोडक्ट को नहीं खरीदना चाहेगा, जिसका प्राइज किसी पहले से मौजूद प्रोडक्ट के ही बराबर हो या ये किसी अच्छे प्रोडक्ट या सर्विस को महंगा बेचने की कोशिश की जाये।
इसके साथ ही आपको अपने बिज़नेस से सम्बंधित, खासतौर पर टैक्स से जुड़े हुए नियमों और क़ानूनों को भी जानना होगा। आपको आपकी लोकल स्टेट अथॉरटीज़ से कन्फर्म कर लेना चाहिए।
एक बजट प्लान बनाना
बजट प्लान के बारे में सोचें और इसे एक पेपर पर लिखें। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपके व्यवसाय की लागत क्या होगी, तो एक मार्केटिंग बजट बनाये जो यह दर्शाता है कि ऐडवरटाइज़ / विज्ञापन पर खर्च करने के लिए आपके पास कितना पैसा उपलब्ध है।
ऐडवरटाइज़ के ऐसे आईडिया बनाएं जो आपके बजट में फिट हों। एक बार जब आप यह डिसाइड कर लेते हैं कि आप कितना बजट ऐडवरटाइज़ पर इन्वेस्ट /खर्च करना चाहते है, तो फिर उसके बाद विभिन्न प्रकार के ऐडवरटाइज़ की कॉस्ट /लागतों पर रिसेर्च करें। उसके बाद उन ऐडवरटाइज़ के उन आइडियाज या तरीको को अपनाये जो आपके बजट में फिट हों।
जैसे एग्जाम्पल के तौर पर अगर बात करे डिजिटल मार्केटिंग की, तो इसके लिए अगर आपके पास मार्केटिंग पर खर्च करने के लिए बहुत बजट /पैसा है, तो आप विज्ञापनों की शूटिंग पर भी विचार कर सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास अधिक नहीं है, तो आप सोशल मीडिया का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के तरीकों के बारे में सोच सकते हैं, जो वास्तव में प्रभावी हैं और बहुत कम पैसे खर्च करते हैं। तो इस प्रकार आप अपने हिसाब से अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए अपने बिज़नेस के हरेक छेत्र /एरिया जैसे कि बिल्डिंग, मशीनरी, प्रोडक्शन, स्टाफ आदि का बजट बना सकते हैं।
मार्केटिंग के समय और स्थान की योजना/ प्लान बनाएं
एक बार जब आप अपना मार्केटिंग दृष्टिकोण चुन लेते हैं, तो विचार करें कि विज्ञापन देने के लिए,
कौन से सबसे प्रभावी स्थान हैं?,
दिन का कौन सा समय, महीना या वर्ष सबसे अच्छा काम कर सकता है।
साथ में आपको यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप जिस भी प्रकार के मार्केटिंग का उपयोग कर रहे हैं, वह उन लोगों तक सही तरीके से पहुँच भी रहा है की नहीं ?
इसके अलावा क्या आपका मार्केटिंग प्लान उन ग्राहकों को प्राप्त करने में कुशल है जिन्हें आप अपने उत्पाद या सेवाएं बेचना चाहते हैं?
उदाहरण के लिए, यदि आप एक नए डांस क्लब का विज्ञापन करना चाहते हैं, तो केवल पेपर ऐड आपकी अधिक सहायता नहीं करेगा। इसके लिए आपको सोशल मीडिया का उपयोग करना भी ज्यादा अच्छा होगा।
साथ ही, अगर आप किसी ऐसे व्यवसाय का विज्ञापन कर रहे हैं जो केवल और केवल दिल्ली में मौजूद है, तो इसके लिए चेन्नई में ऐड करने का कोई मतलब नहीं बनता है। इसलिए अपने बिज़नेस के भौतिक स्थान के बारे में भी सोचें।
इसके अतिरिक्त, यदि आपकी सेवाएं मौसमी हैं, तो आपको यह भी तय करना होगा कि वर्ष का कौन सा समय विज्ञापन के लिए सर्वोत्तम है।
साथ ही, यदि आप टेलीविजन पर ऐड करवाना चाहते हैं तो ऐसे विज्ञापनों का समय निर्धारित करने पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देख सकें।
फाइनेंस की व्यवस्था करना
फाइनेंस प्राप्ति के लिए अपने किसी ऐसे बैंक से बात करें जिसके साथ आपके पहले से अच्छे संबंध हैं। उनसे पूछें कि वे किस प्रकार के व्यवसाय स्टार्ट-अप ऋण प्रदान करते हैं और वे आपके व्यवसाय को कैसे और कितना लोन दे सकते हैं। पहले किसी नए बैंक या NBFC में संपर्क न करके, आप जिस बैंक को आप पहले से जानते हैं पहले उनके पास लोन अप्लाई करें। क्योँकि आपके पुराने बैंक के पास आपके वित्तीय रिकॉर्ड आसानी से उपलब्ध होते हैं इसलिए उनके लिए आप के बिज़नेस प्रोजेक्ट में निवेश करना बहुत मुश्किल नहीं होगा।
लोकल निवेशकों / इन्वेस्टर्स
अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें ? अपना खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें? में आसानी से बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए अपने आस पास के लोकल निवेशकों / इन्वेस्टर्स का भी पता लगाएं। यदि बैंक ऋण आपके लिए पर्याप्त नहीं है, तो लोकल निवेशकों/ इन्वेस्टर्स को भी सर्च करें। न जाने कितने बड़े-बड़े बिजनेस टायकून या ऐसे ही कुछ अमीर लोग मिल जाएंगे, जो आपको सफल बनाने के लिए अपनी ओर से आपकी मदद करने को तैयार हो सकते हैं। अपने क्षेत्र में ऐसे लोगों की तलाश करें जिनके पास पर्याप्त फंड्स है और जो आपकी मदद करने को तैयार हैं।
अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलें-
अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें , व्यवसाय कैसे शुरू करें? में आसानी से बिज़नेस करने के लिए दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलें, जो लोग आपको लंबे समय से जानते हों और उन्हें आपकी क्षमताओं और इरादों पर पूरा भरोसा हो। असल में ये वो लोग होते हैं जो शुरुआती दिनों में अगर आप कभी किसी मुश्किल में पड़ जाते हैं तो आर्थिक रूप से आपकी मदद करके आपके साथ खड़े होने के लिए तैयार रहते हैं। हालांकि, यह स्पष्ट कर दें कि उनका पैसा एक जोखिम भरे उपक्रम में लगाया जा रहा है।
क्राउड फंडिंग
अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें , व्यवसाय कैसे शुरू करें? में आसानी से बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए क्राउड फंडिंग का इस्तेमाल करें। यदि आपको अभी भी अपने व्यवसाय के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं मिल रही है, तो बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए पर्याप्त धन जुटाने के लिए आप क्राउड फंडिंग वेबसाइटों का उपयोग भी कर सकते हैं। फंडिंग स्रोतों के कई फायदे हैं: आपको प्राप्त होने वाले धन पर आपको ब्याज का भुगतान नहीं करना पड़ता है और यह न केवल आपको ब्याज देने से बचाता है, साथ ही यह आपके कस्टमर बेस को बनाने में मदद करता है। इस प्रकार आपके व्यवसाय में पहले से ही सैकड़ों या हजारों ग्राहक जुड़ जायेंगे जो कि आपके उत्पाद या सेवा के बारे में अधिक लोगों को आपके बिज़नेस का प्रचार प्रसार बड़े शौक से करने के लिए तैयार रहेंगे।
बिज़नेस लोन सम्बन्धी सलाह या कोई भी जानकारी लेने के लिए
इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना
आपको अपना व्यवसाय चलाने के लिए जगह की आवश्यकता होगी।आपको एक कार्यालय की होगी, लेकिन यदि आपको एक छोटी सी जगह की आवश्यकता है और आपके पास कोई कर्मचारी नहीं है, तो आप एक होम ऑफिस भी बना सकते हैं।
अगर आप बिज़नेस को बड़े लेवल पर करना चाहते हैं तो इसके लिए पूरी वर्कशॉप या गोदाम की आवश्यकता हो सकती है। फैंसी या भीड़- भाड़ वाले लोकेशन/ जगह का उपयोग करने के बजाय, कम लागत वाले व्यवसाय के स्थान का उपयोग करें। यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या कर रहे हैं और आप अपने व्यवसाय को कितना बड़ा करना चाहते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप जो काम करना चाहते हैं उसके लिए स्थान अच्छा हो और आपके बजट के भीतर है।
मशीनरी और जरुरी चीजें खरीदें
सभी मशीनरी और जरुरी चीजें/ सामान खरीदें जो आपको काम शुरू करने के लिए चाहिए। यह मशीन, उपकरण, कंप्यूटर, टेलीफोन या और कुछ हो सकती है। यह पूरी तरह से निर्भर करता है कि आप कौन सा बिज़नेस कर रहे हैं। यह सामान आप बिजनेस सप्लाइ फर्म्स या कंपनियों से खरीदने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपको पर्याप्त छूट दे सकते हैं। यदि आपका बजट तंग है, तो अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें व्यवसाय कैसे शुरू करें? में आसानी से बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए लीज पर या किराए पर लेना भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
एक रिकॉर्ड सिस्टम/ एकाउंटिंग सिस्टम बनाएं
अपने ग्राहक रिकॉर्ड से लेकर टैक्स की गणना करने तक, यह पता करने के लिए कि क्या श्री गुप्ता एंड कम्पनी ने अपने बिल का भुगतान किया है, आपको अपने व्यवसाय में हर चीज पर नज़र रखने की आवश्यकता है। इसलिए अपने बिज़नेस के रिकॉर्ड सिस्टम/ एकाउंटिंग सिस्टम को ठीक से विकसित किया जाना चाहिए। सब कुछ व्यवस्थित रखने के लिए फ़ाइल कैबिनेट, लेबल और डिजिटल रिकॉर्ड सॉफ़्टवेयर आदि होना चाहिए।
एक कस्टमर बेस तैयार करना
यदि आपके पास एक स्थापित, नियमित ग्राहक आधार नहीं है तो मार्केटिंग और पीआर का उपयोग करें आपको ग्राहकों से इस तरह संपर्क करना होगा कि वे आपके प्रोडक्ट / सर्विस का उपयोग करना शुरू कर दें।
इस तरह से विज्ञापन करें कि आपके ग्राहकों का ध्यान आपके व्यवसाय की ओर आकर्षित हो और यह उनकी अपेक्षाओं को यथासंभव पूरा करता दिखे। हमेशा रचनात्मक रहें।
आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के फ्री सैंपल भी लोगों में बांटे।अच्छे शब्द (मतलब अच्छा पीआर) नए ग्राहकों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपको निगेटिव फीडबैक या नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, तो उसका जबाब सकारात्मक प्रतिक्रिया के रूप में दें और समस्या को ठीक करें। आप अपनी गलतियों को सुधारने के प्रयत्न हमेशा ही करते रहे।
नेटवर्किंग का उपयोग करें
जहाँ भी आपको सबसे अधिक ग्राहक होने की उम्मीद हो जैसे कि सम्मेलनों, दान समारोहों में जाएँ, बिज़नेस सेमिनार आदि, में जाएँ तथा बिज़नेस हाउसेस के साथ बैठकें करें। दूसरे शब्दों में कहने का मतलब की ज्यादा से ज्यादा बाहर जाएं और नए लोगों से मिलें। लोगों से मिलने के लिए अपने मित्रों के संपर्कों का उपयोग करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं। अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें , व्यवसाय कैसे शुरू करें? में आसानी से बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए या व्यवसाय शुरू करने के लिए इस तरह की बातचीत बहुत महत्वपूर्ण होती है।
अच्छे ग्राहक सेवा कौशल अच्छी कस्टमर सर्विस स्किल्स –
लोगों से अच्छे से संवाद करें। लोग क्या कहते हैं, इसे समझने की कोशिश करें। उनकी जरूरतों को समझना सीखें। लोगों को खुश करना सीखें। आपका व्यवहार आकर्षक होना जरुरी है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विनम्र होना सीखें। ग्राहक हमेशा सही नहीं हो सकता है, लेकिन आपको उन्हें ऐसा महसूस कराना होगा कि वे सही हैं।
अपने बिज़नेस की एक वेबसाइट बनाएं
पूरी दुनिया अब ऑनलाइन हो गई है। अगर आप कोई भी ऐसा व्यवसाय कर रहे हैं और अगर आप चाहते हैं कि वह आगे भी आने वाले वर्षों तक चलता रहे तो उसकी अपनी वेबसाइट होनी चाहिए। लोग इसका उपयोग आपसे संपर्क करने, आपका स्थान जानने, आपके काम के घंटे जानने, आपसे सवाल पूछने, आपको कुछ सलाह देने और शायद आपकी सेवा या उत्पाद खरीदने के लिए करेंगे। यदि आपके बिज़नेस की कोई वेबसाइट है, तो आप अपने बिज़नेस का विस्तार न सिर्फ अपने क्षेत्र में बल्कि दुनिया भर में कर सकते हैं।
अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाएँ
अपने बिज़नेस का ऑनलाइन सिस्टम बनाये। यदि आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन बेचने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली भी स्थापित करने की आवश्यकता होगी। PayPal जैसी सेवाएं इसे बहुत आसान बना देती हैं।
आपके बिज़नेस के लिए कौन सी मेथड /विधि सही है, इस पर रिसर्च करें। हालाँकि, आप यह भी सत्यापित करना चाहते हैं कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणाली सिक्योर/ सुरक्षित है। आपको इस तरह का सिक्योर सिस्टम बनाना चाहिए जिससे कि कोई भी आपकी किसी भी जानकारी या अपने ग्राहकों की जानकारी को हैक न कर सके और न ही कोई इसका फायदा उठा पाए।
सलाह
अंत में, अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? के अंतर्गत हमारी एक महत्वपूर्ण सलाह है कि जो भी नया बिज़नेस करना चाह रहें है वे सबसे पहले तो अपने आप पर भरोसा रखें। दूसरा ये कि रिस्क लेने से न डरें। ये बात अच्छी तरह से समझ लें कि आपके व्यवसाय को गति देने में समय लग सकता है। अधिकांश व्यवसायों में, मुनाफा शुरुआत से ही आना शुरू नहीं हो जाता है। क्योंकि बिज़नेस में एक कहावत प्रचलित है कि “नो पेन नो गेन “, इसलिए यह तो बिज़नेस का महत्वपूर्ण फैक्टर है। अपना खुद का बॉस बनने के लिए आपको बहुत सारे बलिदान करने होते हैं. हो सकता है कि शुरू में आपको कुछ नुकसान भी उठाना पड़ सकता है , तो इसके लिए तैयार रहें।
यह सुनिश्चित करें कि आपका प्रोडक्ट या सर्विस न केवल आपके एरिया में, बल्कि सभी सार्वजनिक क्षेत्रों में आकर्षक हो। उन लोगों से बात करें जिन्हें आप जानते हैं, जो होम बेस्ड बिज़नेस/ घर से बिज़नेस चलाते हैं। वे आपको व्यवसाय शुरू करने में मदद करने में सक्षम होंगे।
जब आप अपने बिज़नेस /व्यवसाय के लिए कर्मचारियों की भर्ती कर रहे हों, तो पूरी तरह से जांच और इंटरव्यू /साक्षात्कार सुनिश्चित करें। उनकी मूल जानकारी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, आईडी, पिछला काम, लाइसेंस और अन्य चीजें सभी अच्छी तरह से जाँच लें।
अपने कस्टमर्स/ ग्राहकों से भुगतान प्राप्त करने के लिए तक़रीबन सभी आसान तरीके बनाये। क्रेडिट कार्ड स्वीकार करें, मंथली पेमेंट सिस्टम /मासिक भुगतान योजनाओं की पेशकश करें, बाय वन गेट वन फ्री जैसी स्कीम ऑफर करके अपने प्रोडक्ट इस सर्विस का प्रचार करें।
जब आप किसी नाम, स्लोगन, सेवाओं आदि पर निर्णय ले रहे हों, तो पब्लिक से या अन्य लोगों से उनकी राय पूछने का प्रयास करें।
इसके अलावा अपने दोस्तों, सके – सम्बन्धियों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों से पूछें और अपने शुभचिंतकों और समर्थकों की मदद से कुछ अच्छी योजनाएँ बनाएं।
आपका अपना मित्र एवं सच्चा बिज़नेस गाइड!
—-> किसी भी बिज़नेस के लिए बेस्ट बिज़नेस एक्सपर्ट की फ्री सलाह लेने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं एवं सही सलाह/ बिज़नेस एडवाइस पा सकते है।
— डॉ. हैरी भगरिया [बिज़नेस का डॉक्टर ]
मैं डॉ. हैरी भगरिया एक उद्यमी/एंटरप्रेनर (Entrepreneur), बिज़नेसमैन, बिज़नेस कोच (Business Coach) / बिज़नेस कंसलटेंट (Business Consultant), लेखक (an author) और फाइनेंस एडवाइजर (Finance Advisor) हूँ। मेरा मकसद उन लोगों की हेल्प करना है जो लोग बिज़नस करना चाहते हैं। ऐसे लोग जो अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर के जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं एवं फाइनेंसियल फ्रीडम पाना चाहते हैं लेकिन सही फैसला (decision) लेने से डरते..डिटेल में जाने/क्लिक करें ...
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