बिक्री कैसे बढ़ाएं ? How to increase your sale?

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कई बार ऐसा होता है कि दुकान में सभी जरूरी सामान होने के बावजूद ग्राहक नहीं आते। ऐसा भी होता है कि किसी का व्यवसाय/दुकान बहुत तेजी से चल रहा है और किसी का नहीं। एक बिजनेसमैन के लिए जरूरी है कि वह हर छोटी-बड़ी बात का ध्यान रखे, तभी वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे सेल्स टिप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनके आधार पर आप अपनी सेल्स को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

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ग्राहक के प्रति आपका रवैया

आप व्यवसाय में ग्राहक के प्रति कैसा व्यवहार करते हैं यह बहुत मायने रखता है। अच्छा ग्राहक व्यवहार बनाने के लिए आप नीचे दिए गए सुझावों का पालन कर सकते हैं – जब भी कोई ग्राहक आपकी दुकान पर आए, तो उनका हमेशा एक मुस्कान के साथ स्वागत करें। यह ग्राहक को आपके साथ जुड़ने में सहज महसूस कराएगा और हमेशा आपकी दुकान पर आना पसंद करेगा। ग्राहक को बैठने की जगह दें और हो सके तो चाय-पानी की व्यवस्था करें। अगर ग्राहक द्वारा मांगा गया सामान दुकानदार के पास नहीं है तो भी उन्हें आसानी से बता दें कि माल अभी नहीं आया है, बाद में हम इसे जरूर ऑर्डर करेंगे या आप उन सामानों को न रखें। ग्राहक से किए गए सभी वादों को पूरा करना सुनिश्चित करें।

आपका एक गलत व्यवहार आपके लिए एक नकारात्मक पहचान बना सकता है। इसलिए जीवन में हमेशा अपने ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखें। यह आपको किसी भी व्यवसाय में सफल होने में मदद करेगा।

 

अपने ग्राहक को प्रोडक्ट नहीं बल्कि उसके बेनिफिट्स बेचें

अपने ग्राहकों को आपके द्वारा पेश किए जा रहे उत्पाद के लाभों के बारे में बताएं। उन्हें इस उत्पाद से होने वाले लाभों से अवगत कराएं। जब ग्राहक को आपके उत्पाद में अपना लाभ दिखाई देने लगेगा, तो उत्पाद को बेचने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करना पड़ेगा। इसलिए आपको सबसे पहले इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हमारे उत्पाद में ग्राहक का क्या फायदा है, अगर नहीं है तो उसका प्रचार न करें क्योंकि एक बार बेचने पर भी ग्राहक दोबारा नहीं आएगा।

 

लगातार नए ऑफर दें (समय-समय पर, नियमित अंतराल पर)

आपको ग्राहकों को समय-समय पर विशेष रूप से त्योहार के समय की पेशकश करनी चाहिए। यह किसी भी व्यवसाय में बिक्री बढ़ाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। इससे आप अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ा सकते हैं। आपने देखा होगा कि बड़ी-बड़ी कंपनियां और ब्रांड हर त्योहार पर अपने उत्पादों पर ऑफर्स निकालते हैं। ग्राहक छूट या ऑफ़र पसंद करते हैं और ग्राहक को जोड़ने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

 

ग्राहक से फीडबैक प्राप्त करें

बिजनेस बढ़ने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने ग्राहकों से फीडबैक लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके उत्पाद या सेवा में कहां खराबी है और कहां सुधार की गुंजाइश है। इससे आपको अपने उत्पाद और सेवा को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

 

अपने उत्पाद या दुकान की मार्केटिंग पर ध्यान दें

आपके पास हर तरह का सामन है, लेकिन अगर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होगा तो वे आपके पास नहीं आ पाएंगे। इसलिए जब आपका बिजनेस पूरी तरह से तैयार हो जाए तो आपको मार्केटिंग पर जरूर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि मार्केटिंग व्यवसाय का वह पहलू है जिसके बिना व्यवसाय में सफल होना असंभव है। और जब ग्राहक की बात आती है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। आपको कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे जिससे लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चल सके। उदाहरण के लिए आज के डिजिटल युग में हर वर्ग और उम्र के ग्राहक सोशल मीडिया पर मौजूद हैं और सबसे ज्यादा समय बिताते हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर अपने उत्पाद और सेवा का प्रचार करें। अधिक से अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए मौखिक प्रचार सबसे प्रभावी तरीका है। विभिन्न माध्यमों से ग्राहकों को खुश रखें। वह आपके संतोषजनक उत्पादों और सेवाओं के बारे में दूसरों को बताने के लिए प्रेरित होगा। जब ग्राहक सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करते हैं, वे आपके साथ खरीद प्रक्रिया को दोहराएंगे। अपने उत्पादों या सेवाओं की वायरल मार्केटिंग करें। यहां एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कभी भी दूसरों की नकल न करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप कभी भी अपनी बिक्री नहीं बढ़ा पाएंगे, इसलिए सर्वोत्तम प्रयास करें।

 

साफ-सफाई का ध्यान रखें

दुकान हो या ऑफिस, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जब कोई ग्राहक पहली बार आता है तो सबसे पहले वह आपकी दुकान या ऑफिस का माहौल देखता है। अगर ग्राहक को पर्यावरण पसंद नहीं है या सफाई नहीं दिखती है, तो वह सामान खरीद सकता है लेकिन अगली बार दुकान पर आने से कतरा सकता है। इसलिए व्यापारी का यह प्रयास होना चाहिए कि वह अपनी दुकान या कार्यालय को साफ सुथरा रखे। यह बिक्री बढ़ाने के साथ-साथ ग्राहकों को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

 

उत्पाद की गुणवत्ता

यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है यदि आपके उत्पाद की गुणवत्ता अच्छी नहीं है तो ग्राहक आपके पास एक बार आएगा लेकिन दोबारा नहीं आएगा। इसलिए यदि आप ग्राहक को जीवन भर बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना होगा। याद रखें, यदि आप अच्छा और बड़ा व्यवसाय करना चाहते हैं, तो उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता से कभी समझौता न करें।

 

अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर देने की कोशिश करें

ग्राहक को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर सेवाएं, गुणवत्ता, व्यवहार, सम्मान आदि देना होगा। कभी-कभी ग्राहक उन उत्पादों से ऊब जाते हैं जिनका वे लंबे समय से उपयोग कर रहे हैं। इसलिए हर समय व्यापार में नहीं बल्कि कुछ अंतराल पर उत्पाद में कुछ नया करते रहें ताकि ग्राहक को कुछ नया महसूस हो।

 

अपने ग्राहकों को जानें

आपका व्यवसाय जो भी हो, विचार करें कि आपके लक्षित ग्राहक कौन हैं। कौन से ग्राहक आपके व्यवसाय के प्रति वफादार हैं जो आपके पास बार-बार आते रहते हैं? क्या कारण है ? ऐसा करने के बाद अपनी दुकान में उन उत्पादों की मात्रा बढ़ा दें, जिन्हें ग्राहक अधिक से अधिक खरीदते हैं।

 

उत्पाद की कीमत पर ध्यान दें

व्यापार में लगभग हर वस्तु की कीमत हर दिन या सप्ताह बदलती रहती है। किसी भी ग्राहक को यह कहने का मौका न दें कि वहां सस्ता हो रहा है। हालांकि इस बात की गारंटी नहीं दी जा सकती कि यह सस्ता दे भी रहा है तो किस आधार पर दे रहा है। इसलिए आपका प्रयास होना चाहिए कि आप जो कुछ भी दें, उसे उचित मूल्य पर दें। यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है यदि आपका व्यवसाय अपने प्रारंभिक चरण में है।

 

कस्टमर (ग्राहक) लॉयल्टी प्रोग्राम

वफादार ग्राहकों के लिए योजना बनाएं और उन्हें लंबे समय तक अपने पास रखें। ग्राहकों को अपनी दुकान पर फिर से आकर्षित करने के लिए छूट और ऑफ़र ऑफ़र करें और लॉयल्टी के अनन्य लाभ का आनंद लें।

आशा है कि उपरोक्त बिक्री युक्तियाँ आपको अपने ग्राहकों को आकर्षित करने और अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद करेंगी।

बेस्ट ऑफ़ लक

आपका दोस्त

 

3 Comments

  1. Thnx Bhai for your beautiful comment

  2. कुछ नया शिक्कने को मिला

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